करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी - 30 सितम्बर, 2024

0

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी (Current Affairs Quiz - September 30, 2024):

1. हाल ही में ‘सर्वश्रेष्ठ विरासत पर्यटन गांव पुरस्कार 2024’ किस राज्य के आंद्रो गांव ने जीता?

उत्तर: मणिपुर

मणिपुर का आंद्रो गांव 2024 में ‘सर्वश्रेष्ठ विरासत पर्यटन गांव’ का पुरस्कार जीतने में सफल रहा। इसे नई दिल्ली में विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित समारोह में पर्यटन मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया। आंद्रो की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, जिसमें प्राचीन अग्नि पूजा शामिल है, पर्यटकों को आकर्षित करती है। स्थानीय समुदाय अपनी सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने और पर्यटन को बढ़ावा देने में सक्रिय है।

2. ‘भारतीय कला महोत्सव’ का पहला संस्करण हाल ही में कहां उद्घाटित किया गया?

उत्तर: सिकंदराबाद

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 28 सितंबर 2024 को तेलंगाना के सिकंदराबाद में भारतीय कला महोत्सव का उद्घाटन किया। यह महोत्सव 29 सितंबर से 6 अक्टूबर तक आयोजित होगा और पूर्वोत्तर राज्यों की कला, शिल्प और खानपान संस्कृति को प्रदर्शित करेगा। 300 से अधिक कलाकार इसमें भाग ले रहे हैं, और इसका उद्देश्य सांस्कृतिक एकता और विकास को प्रोत्साहित करना है।

3. ‘थ्री गोर्जेस डैम’, जो हाल ही में चर्चा में रहा, किस नदी पर स्थित है?

उत्तर: यांग्त्से नदी

चीन का थ्री गोर्जेस डैम यांग्त्से नदी पर स्थित है और यह दुनिया का सबसे बड़ा जलविद्युत स्टेशन है। NASA के अनुसार, इसके विशाल जल संचय के कारण पृथ्वी के घूर्णन पर प्रभाव पड़ सकता है। यह बांध न केवल बिजली उत्पादन करता है, बल्कि नौवहन और बाढ़ नियंत्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

थ्री गोर्जेस डैम यांग्त्से नदी, चीन
थ्री गोर्जेस डैम यांग्त्से नदी, चीन

4. 2024 का प्रतिष्ठित SASTRA रामानुजन पुरस्कार किसे प्रदान किया गया?

उत्तर: अलेक्जेंडर डन

गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए अलेक्जेंडर डन को 2024 SASTRA रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार हर साल 32 वर्ष से कम आयु के गणितज्ञों को दिया जाता है। इसमें $10,000 की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र शामिल है।

5. हाल ही में शोध में किस प्रकार की आकाशगंगाओं में सक्रिय आकाशगंगीय नाभिक (AGN) की खोज की गई है?

उत्तर: बौनी आकाशगंगाएँ

भारतीय खगोलविदों ने बौनी आकाशगंगा NGC 4395 में सक्रिय आकाशगंगीय नाभिक (AGN) की खोज की है। यह खोज पिछले विचारों को चुनौती देती है कि केवल बड़ी आकाशगंगाओं में ही AGN पाए जाते हैं। इस अध्ययन से आकाशगंगा निर्माण की समझ में नई दिशा मिली है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!