लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2024

0

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2024: इतिहास और महत्व :

हर वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के साथ-साथ लाल बहादुर शास्त्री जयंती भी मनाई जाती है। भारत के दूसरे प्रधानमंत्री और स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, शास्त्री जी का जन्म इसी दिन हुआ था। उनका जीवन सादगी, ईमानदारी और कर्तव्यपरायणता का प्रतीक रहा है।

Lal Bahadur Shastri
Lal Bahadur Shastri


प्रधानमंत्री बनने से पहले, उन्होंने रेल, परिवहन, संचार, वाणिज्य, उद्योग और गृह मंत्रालयों का कार्यभार संभाला। स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ, उन्हें उनकी ईमानदारी और मानवता के लिए जाना गया। मरणोपरांत उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती: महत्व -

लाल बहादुर शास्त्री जयंती का राष्ट्रीय महत्व है। यह दिन उस नेता की याद दिलाता है, जिन्होंने शिक्षा और महिलाओं के सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया, जो उनके प्रगतिशील दृष्टिकोण का परिचायक है।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती: सार्वजनिक अवकाश -

इस दिन पूरे देश में लाल बहादुर शास्त्री की स्मृतियों को ताजगी दी जाती है। विजय घाट पर उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है और देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिनमें क्विज, भाषण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ शामिल हैं। इस तरह की गतिविधियाँ युवा पीढ़ी के दिलों में उनकी विरासत को जीवित रखती हैं।

लाल बहादुर शास्त्री का नारा: जय जवान जय किसान

लाल बहादुर शास्त्री का "जय जवान, जय किसान" नारा आज भी उतना ही प्रेरणादायक है। इस वाक्य ने सैनिकों और किसानों की महत्ता को रेखांकित किया, जो राष्ट्र की सुरक्षा और समृद्धि के स्तंभ हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!